वोडा- आइडिया हो जाएगी बंद, हजारों लोगों के परिवार आ जाएंगे सड़क पर

vodafone idea ltd share price 5g news in hindi modi economy

भारी कर्ज से दबी टेलिकॉम इंडस्ट्री के लिए सरकार की ओर से राहत उपाय नहीं किए जाने पर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (VIL) अपना कामकाज समेटने पर विचार कर रही है। ऐसी स्थिति बनी तो इंडस्ट्री पर व्यापक असर पड़ेगा। VIL के कामकाज बंद करने से जहां हजारों कर्मचारियों की नौकरी जाएगी, वहीं एक और कंपनी के हटने से इंडस्ट्री में कॉम्पिटीशन घटेगा और कॉल रेट्स में बढ़ोतरी की राह बन सकती है।

साथ ही, विदेश से निवेश लाने के लिए जोर लगा रही सरकार की कोशिशों को धक्का लग सकता है। अगले स्पेक्ट्रम ऑक्शन से मिलने वाले राजस्व पर भी आंच आ सकती है। इस सेक्टर में इनवेस्टमेंट प्रभावित होने से नेटवर्क क्वॉलिटी पर असर पड़ सकता है।

एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद VIL पर 39,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की अतिरिक्त देनदारी बनी है। कंपनी पहले से 14 अरब डॉलर के नेट डेट से दबी है। उसके पास अभी 3 अरब डॉलर का कैश है। VIL ने कारोबार समेटा तो उसके करीब 13,520 कर्मचारियों की नौकरी जाएगी। टेलिकॉम इंडस्ट्री के कंसॉलिडेशन मोड में जाने से पहले ही करीब एक लाख लोगों की नौकरी जा चुकी है। कंसॉलिडेशन से पहले टेलिकॉम सेक्टर में 8 प्राइवेट कंपनियां थीं, जिनकी संख्या घटकर अब तीन पर आ गई है।

VIL के निकलने से मार्केट में कॉम्पिटीशन कम होगा और कॉल रेट्स बढ़ सकते हैं। टेलिकॉम सेक्टर को राहत देने के उपायों पर विचार करने के लिए गठित सचिवों की समिति ने भी इस बात पर सहमति जताई है कि कॉम्पिटीशन बनाए रखने के लिए टेलिकॉम मार्केट को सरकारी कंपनियों के अलावा तीन प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों की जरूरत है।

VIL के हटने से मार्केट सेंटिमेंट पर बुरा असर पड़ सकता है। VIL के टेलिकॉम सेक्टर से निकलने से स्पेक्ट्रम नीलामी की योजना भी खटाई में पड़ सकती है। 2015 की स्पेक्ट्रम नीलामी से सरकार को रिकॉर्ड 18 अरब डॉलर मिले थे। VIL के एग्जिट मोड में जाने से देश में 5G सर्विसेज की शुरुआत पर भी असर पड़ सकता है। वहीं, VIL के नेटवर्क इक्विपमेंट वेंडर्स भी कंपनी से अपने बकाये को लेकर अलर्ट मोड में आ गए हैं।

sours- nbt

ये भी पढ़े-

मोदी सरकार का तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों को अब चोट लगने पर भी मिलेगी छुट्टी

…… तो 5 मिनट में इस वेबसाइट पर बिकती है एके 47 और रायफल

दुनिया का सबसे अजीब पत्थर मिला, आती- जाती है प्रेतलोक से आत्मा

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here