कहानी: क्या गंगाजल ग्रहण करने से जाने-अनजाने में किए गए सभी पाप धुल जाएंगे ?

Story Will consuming Ganga water wash away all sins committed inadvertently?

एक ब्राह्मण बड़ा ही कर्मकांडी था। उसने अपने पूरे जीवन में कभी सुबह के समय बिना पूजा-पाठ किए अन्न का एक दाना भी मुंह से नहीं लगाया था। वृद्धावस्था में एक बार वह बीमार पड़ा और उसे अपना अंत नजदीक नजर आने लगा। ऐसे में उसने सोचा कि मरने से पहले क्यों न एक घूंट गंगाजल पी लिया जाए। गंगाजल ग्रहण करने से जाने-अनजाने में किए गए सभी पाप तो धुल ही जाएंगे, मोक्ष भी मिल जाएगा। लेकिन ब्राह्मण के पास गंगाजल नहीं था। वह सोच में पड़ गया। कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था कि कैसे मंगवाए गंगाजल।

तभी संयोगवश कबीरदास उस ब्राह्मण के घर आ पहुंचे। उसका हालचाल पूछने के बाद कबीरदास ने उसकी सेवा करने की इच्छा प्रकट की। ब्राह्मण भावुक हो उठा और बोला, ‘बेटा, वैसे तो मुझे किसी सेवा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन अगर मेरे लिए कुछ कर सकते हो तो मुझे कहीं से भी एक लोटा गंगाजल ला दो। मैं मरने से पहले उसे पीकर अपने जाने-अनजाने किए पापों से मुक्त होना चाहता हूं।’ यह सुनकर कबीरदास गंगा तट पर गए, अपने लोटे में गंगाजल भरा और ब्राह्मण को लाकर दिया।

कबीरदास के लोटे में गंगाजल देखकर ब्राह्मण बोला, ‘तुम्हें अपने लोटे में गंगाजल लाने के लिए किसने कहा था/ जुलाहे के लोटे से गंगाजल ग्रहण करके मैं पाप मुक्त तो हो ही नहीं सकता, बल्कि उल्टा अपना धर्म भी भ्रष्ट कर बैठूंगा।’ यह सुनकर कबीरदास बड़ी शांति से बोले, ‘पंडितजी, आप बेकार ही गंगाजल के झंझट में पड़े हैं। जब गंगाजल एक जुलाहे के लोटे को पवित्र नहीं कर सकता तो फिर वह आपको क्या पाप मुक्त कर पाएगा!’ कबीर की बात सुनकर ब्राह्मण निरुत्तर एकटक उनके मुंह की ओर देखने लगा। उसे समझ आ गया कि कर्मों का फल भुगतने से बचने और मोक्ष पाने का शॉर्टकट गंगाजल को समझना उसकी भूल थी।

संकलन : राधा नाचीज

ये भी पढ़े –

पांचवे खजुराहो इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में चम्बल की धूम

Kajal Raghwani Sexy Photo Video: भोजपुरी एक्ट्रेस काजल राघवानी ने शेयर की सेक्सी फोटो, देखे हॉटनेस वीडियो

Manisha koirala Sexy Video: मनीषा कोइराला के सेक्सी वीडियो और फोटेज देखकर हैरान रह गए फैंस

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here