कहानी: गुजरा हुआ वक्त दूबारा नहीं आता

Story Time passed by does not come again

एक नगर में बहुत ही अमीर आदमी रहता था. उस आदमी ने अपना सारा जीवन पैसे कमाने में लगा दिया, लेकिन उसने अपने पूरे जीवन में किसी की मदद नहीं की.

वह पैसे कमाने में इतना मस्त औऱ व्यस्त हो गया कि उसे अपने बुढापे के बारे में भी न पता चला. इस तरह उसके जीवन का अंतिम दिन भी नजदीक आ गया. यमराज को वह आदमी देखकर डर गया.

उसने कहा, “प्रभु अभी तक मैंने अपना जीवन ठीक जिया तक नहीं, मैं तो अभी तक अपने काम में व्यस्त था. अत: मुझे अपनी कमाई हुई धन-दौलत का उपयोग करने का समय चाहिए.”

यमराज ने उत्तर दिया, “मैं तुम्हें और समय नहीं दे सकता, तुम्हारे जीवन के दिन समाप्त हो गए है.” यमराज की बात सुनकर उस आदमी ने कहा, “प्रभु मेरे पास इतना पैसा है, आप चाहे तो आधा धन लेकर मुझे जीवन का एक वर्ष दे दिजिए.

प्रतिउत्तर में यमराज ने कहा, “ऐसा संम्भव नहीं.” इस पर आदमी ने कहा, “आप चाहे तो मेरा 90% धन लेकर मुझे एक महिनें का ही समय दे देजिए.” यमराज ने मना कर दिया.

फिर आदमी ने कहा, “आप मेरा सारा धन लेकर एक ही घंटा दे देजिए.” तब यमराज ने उसको समझाया, “बीते हुए समय को धन से दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता है.”

उसे अपने धन पर अभिमान था, अब उसे वह सब व्यर्थ लगने लगा, क्योंकि उसने अपना पूरा जीवन उस व्यर्थ चीज को कमाने में लगा दिया. जो उसे आज जिंदगा का एक घंटा भी खरीद कर नहीं दे पाई. दुखी मन से वह अपनी मौत के लिए तैयार हो गया.

शिक्षा- बीते हुए समय को धन से दोबारा प्राप्त नहीं किया जा सकता।   

 

ये भी पढ़े- 

Richa Chadda Sexy Photo Video: ऋचा चड्ढा का हाँट वीडियों हुआ वायरल, देखें

PANDEMIC 2020 BOOK: कोरोना महामारी पर युवा लेखक यश तिवारी ने लिखा, दुनिया का पहला उपन्यास  

सभी राज्यों के ऊर्जा मंत्रियों की वीडियो कान्फ्रेसिंग 3 जुलाई को,  इलेक्ट्रिसिटी (अमेंडमेंट) बिल पर होगी चर्चा

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here