श्रावस्ती: जमुनहा विकास खण्ड में महिला स्वयं सहायता समूहों का बना संकुल स्तरीय का संघ

Shravasti level association made up of women self-help groups in Jamunha development block

श्रावस्ती जिले जमुनहा विकास खण्ड में महिला स्वयं सहायता समूहों का एक गठन हुआ है। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित महिला स्वयं सहायता समूहों की संकुल स्तरीय संघ का स्थापन किया गया है। जिसमें पांच ग्राम संगठन की लगभग साढ़े पांच सौ महिला शामिल होंगी, भारत सरकार की गरीबी उन्मूलन की महत्वाकांक्षी परियोजना के तहत संकुल स्तरीय संघ परियोजना के तृतीय चरण की प्रक्रिया हैं।

जिसमें विकास खण्ड के एक क्लस्टर में बने सभी महिला समूहों को सम्मिलित करके एक विशाल संगठन बनाया जाता हैं और इसमें सभी ग्राम संगठन का प्रतिनिधित्व होता हैं जो महिलाएं अपने ग्राम सभा के समग्र विकास के लिए कार्य कर सकती हैं। विकास खण्ड जमुनहा के महरू मुर्तिहा में मधुबन प्रेरणा संकुल संघ में पांच पदाधिकारी का चुनाव किया गया है।

इसमें हरदत्त नगर गिरंट के सफ़ल प्रेरणा ग्राम संगठन की पूनम को अध्यक्ष चुना गया। इसके अलावा ददौरा से उपाध्यक्ष रत्ती देवी, वही की संजू को सचिव तथा महरू मुर्तिहा की पुष्पा को कोषाध्यक्ष और हरदत्त नगर गिरंट की सुनीता को उपसचिव चुना गया। कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त स्वतःरोजगार भरत कुमार मिश्र ने समूह की महिलाएं को स्वलंबी बनने हेतु युक्ति बताई है।

Shravasti level association made up of women self-help groups in Jamunha development block

खण्ड विकास अधिकारी जेएन दुब ने खण्ड स्तर पर संचालित होने वाली सरकारी योजनाओं के विषय में महिलाओं के अवगत कराया और अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ लेने के लिए गरीब महिलाओं को प्रेरित भी किया है। संकुल स्तर के गठन के कार्यक्रम में एसएचओ के. के यादव और सब इंस्पेक्टर सुनीता कुमारी ने महिला सुरक्षा संबंधी सरकारी कार्यक्रम और महिला शोषण के खिलाफ आवाज उठाने के संबंध में महिलाओं से चर्चा भी की है। इस दौरान एडीओ आईएसबी गिरवर प्रसाद वर्मा ने समूह के पचसूत्रा के बारे में भी महिलाओं बातचीत की है।

कार्यक्रम का संचालन बीएमएम आबिद रजा ने किया है। कार्यक्रम में सीपीआरपी मोहन कुमार नारायण, विजय कुमार, प्रदीप कुमार बीएमएम रामजीत, डीएमएम असम कुमार मल, अखिलेश कुमार, आलोक कुमार, रफीक अहमद, तुफैल अहमद. आन्ध्र प्रदेश के अनंतपुर से आई सीनियर सीआरपी रूबिना और गंगा भवानी समूह सखी पूजा विश्वकर्मा ममता वर्मा करमावती रीना देवी सहित समूह की महिलाएं मौजूद रही है।

ये भी पढ़े-

दिल्ली ने अरविंद केजरीवाल में क्या देखा, कि उसे फिर से सत्ता में बैठा दिया?

पाकिस्तान भीख मांगने की कगार पर पहुंचा, अंतरराष्ट्रीय संगठन करेगा ब्लैक लिस्ट

महात्मा गांधी के सत्य के प्रयोग: इस तरह सत्याग्रह शब्द की हुई थी उत्पत्ति

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here