नई आमद: मंदी चालू है

New Arrivals Recession Is On Literary Creation Meltdown

डॉ विलास जोशी

एक दिन एक सज्जन ने अखबार में पढ़ा कि ‘मंदी’ चालू हैं औऱ ‘तेजी’ गायब हैं. उन्होंने पत्नी को गुस्से में आवाज लगाई. पत्नी को वह प्यार से ‘मंदी’ कह कर पुकारते थे. बेचारी दौड़ी-दौड़ी उनके पास आई, “अजी, ऐसा कौन सा पहाड़ टूट पड़ा.”! “पढ़ो, अखबार में तुम्हारे बारे में क्या छपा हैं.? मंदी चालू हैं ‘तेजी’ गायब हैं.

क्या तुम्हारी बहन ‘तेजी’ घर से गायब हैं? तुम्हारे बारे में ऐसा घिनौना समाचार सुनकर मेरा दिमाग सरक गया हैं. मैंने कभी सोचा नहीं था. और तो और… तुम्हारी बहन के बारे में क्या कहूं”।

“अजी, आप यह क्या कह रहे हैं? आप मेरे बारे में ऐसा सोचते हैं. यह सुनकर मुझे हैरानी हो रही हैं,” पत्नी ने तनकर जवाब दिया.

“तो अखबार वाले बकवास कर रहे हैं? यह भी लिखा हैं कि ‘मंदी’ तो अमेरिका में आ चुकी हैं. बताओं, जब तुम कॉलेज में थी तब विदेश गई थी न.” सज्जन ने तैस में आकर सवाल किया.

“हां, कॉलेज के दौरान मुझे रिसर्च पेपर पढ़ने के लिए विदेश जाने का अवसर मिला था, लेकिन तब मैं चीन गई थी”, पत्नी ने स्पष्टीकरण दिया.

“चलो आपकी बात मान लें, टी.वी. ऑन करो. देखें क्रिकेट मैच में भारत का कितना स्कोर हुआ हैं.? पत्नी ने टी. वी. ऑन किया. न्यूजचैनल पर एक अर्थशास्त्री कह रहे थे, “मंदी चालु हैं मैं इस बात को बकायदा सबूतों के साथ साबित कर सकता हुं.”

यह सुनते ही सज्जन का दिमाग पुन: ठनका. पत्नी से बोले, “देखों, अब तो यह बात टी. वी. पर भी चल पड़ी हैं. मेरे साथ तो कपट सा हो गया. उनका यह आरोप सुनकर पत्नी रोते हुए बोली, “देखिए, यह बात एकदम गलत हैं.

इतने में एक पड़ोसी आ गए. उन्होंने बड़े इत्मीनान से पूरी बात सुनी, फिर सज्जन से बोले, “क्या अखबार या टी. वी. में यह बताया गया हैं कि आपकी ही मंदी चालु हैं.?

आपने यह कैसे समझ लिया कि ये लोग मंदी भाभी के बारे में ही लिख या बोल रहें हैं.? हो सकता हो कि यह मंदी कोई ओर हो.” पड़ोसी ने अपनी विद्वता का परिचय देते हुए कहा.

सज्जन शर्मसार होते हुए बोले, “हां यार, यह बात तो मैंने सोची ही नहीं. अच्छा हुआ, जो तुम आ गए, वरना न जाने क्या हाल होता. घर में महाभारत छिड़ जाता.”

पड़ोसी खुश होते हुए बोला, “चलो अब बंद करो इस मंदी विवाद को और ठंड में बढ़िया अदरक वाली चाय पिलवाओ। भाभी जी के हाथ की चाय का क्या कहना।”

ये भी पढ़े-

मोदी सरकार का तोहफा केंद्रीय कर्मचारियों को अब चोट लगने पर भी मिलेगी छुट्टी

…… तो 5 मिनट में इस वेबसाइट पर बिकती है एके 47 और रायफल

दुनिया का सबसे अजीब पत्थर मिला, आती- जाती है प्रेतलोक से आत्मा

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here