नैनीताल: लोकपर्व फूलदेई को खूब धूम-धाम मनाया गया, सांस्कृतिक कार्यकर्मो की रही छाप

Nainital News, Today Nainital News, Nainital News Video, Ramnagar News, Ramnagar Nainital, Ramnagar News Video, Ramnagar News English,

रामनगर: लोकपर्व फूलदेई केअवसर पर सांस्कृतिक टीम उज्यावक दगडी टीम द्वारा ढेला में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पादप फूल विशेषज्ञ भाष्कर सती एवं पंकज पांडे द्वारा प्रतिभागी बच्चों को स्थानीय फूलों एवं पादपों के बारे में बताया गया है। भाष्कर सती ने फूलदेई त्योहार के धार्मिक, पर्यावरणीय पहलुओं से बच्चों को अवगत कराते हुए फूलों का जीवन में महत्व रेखांकित किया है।

उन्होंने आगे कहा की उत्तराखंडी विवाहिता स्त्रियों के लिए चैत्र का यह महीना भिटौली के माध्यम से एक नई खुशी लाता है। उन्होंने लेंटाना जैसे पौधों से सचेत रहते हुए स्थानीय पादपों,फूलों को विकसित किये जाने की आवश्यकता पर जोर दिया है। पंकज पांडे ने लटजीरा, कोल ग्रास, एजुरेटम जैसे औषधीय पौधों के बारे में बताते गए उनके फायदों से बच्चों को अवगत कराया है।

Nainital News, Today Nainital News, Nainital News Video, Ramnagar News, Ramnagar Nainital, Ramnagar News Video, Ramnagar News English,

जिससे साथ ही परिंदों ,भौंरों एवं फूलों के सम्बन्ध के बाबत भी जानकारी दी गयी है। ततपश्चात बच्चों ने फूलदेई को लेकर दीवार पर चित्र बनाया। कार्यक्रम के अंत में सांस्क्रतिक टीम यूoक़े जेमर्स के तुषार बिष्ट, नीरज चौहान के नेतृत्व में फुलदेई त्यौहार के लिए विशेष रूप से तैयार गीत फुलारी के साथ साथ फूलदेई छम्म देइ, घुघुती घुरिण लागू म्यर मैत की का वाद्ययंत्रों के साथ प्रस्तुतिकरण किया गया। अंत में बच्चों को गुड़,चावल दिया गया है। इस मौके पर कार्यक्रम संयोजक नवेन्दु मठपाल, राहुल आर्य, मयंक रौतेला,पारुल अधिकारी, मनीषा डोरबी,दीक्षा करगेती, नमिषा डोरबी, इरशाद, सुभाष गोला, पदमा मौजूद रहे है।

रामनगर, नैनीताल से पत्रकार समीम दुर्रानी

ये भी पढ़े –

पांचवे खजुराहो इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में चम्बल की धूम

Kajal Raghwani Sexy Photo Video: भोजपुरी एक्ट्रेस काजल राघवानी ने शेयर की सेक्सी फोटो, देखे हॉटनेस वीडियो

Manisha koirala Sexy Video: मनीषा कोइराला के सेक्सी वीडियो और फोटेज देखकर हैरान रह गए फैंस

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here