भारत ने पड़ोसी देशों से व्यापार करने के नियम बदले, चीन पर निशाना

India changes rules to trade with neighboring countries targets China

भारत सरकार ने अपनी सीमा साझा देशों से व्यापार करने को लेकर नया नियम जारी किया है. इस नियम से चीन को निशाने पर लेने की कोशिश की गई है. भारत सरकार ने एक मसौदे में संशोधन जारी करते हुए नए नियम के लिए कुछ कड़ी शर्तें जारी की हैं.

भारत सरकार के इस नए संशोधन के अनुसार अल पड़ोसी देशों की कंपनियां भारत में तभी पैसा लगा सकती हैं, जब वह संबंधित प्राधिकरण के तहत रजिस्टर होनी चाहिए. उन्हें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए एक कमेटी के पास जाना होगा. और विदेश व गृह मंत्रालय से किया किलियररेंस लेना होगा.

आपको बता दें कि 15 जून की रात में भारतीय चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 जवानों की जान चली गई थी. इसके बाद भारत ने कूटनीतिक और आर्थिक स्तर पर चीन के खिलाफ कई कदम उठा रही हैं.

वही दोनों देशों के विदेश मंत्रालय अपने अपने इलाके में तनाव कम करने के लिए लगातार प्रयासरत है. भारत सरकार का यह व्यापार प्रतिबंध माना जा रहा है. सरकार ने कहा है वस्तुओं और सेवाओं के प्रोजेक्ट पर कंपनी का भारत में रजिस्टर होना अनिवार्य है.

और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के लिए उन्हें एक विशेष कमेटी के पास जाने के साथ विदेश और गृह मंत्री से किलियर रेंस लेना भी जरुरी है. हालांकि भारत सरकार ने 31 दिसंबर तक कोविड-19 से जुड़ी मेडिकल सप्लाई की खरीद पर छूट दे दी है.

ये भी पढ़े-

लखनऊ: लॉकडाउन के दौरान बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, साइबर क्राइम में भी इजाफा

कुशीनगर: शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी बने केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के लाइब्रेरी वोर्ड के सदस्य

बीईंग माइंडफुल पत्रिका से… इमारतों में, कला में, साहित्य में और जिंदगी में अनुपात होना चाहिए

 

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here