कोरोना की रिपोर्टिंग में उत्तर प्रदेश सबसे पीछे

 In reporting corona, UTTAR Pradesh lags behind Stanford University

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के एक शोध में यह खुलासा हुआ है कि भारत के प्रांतों और केंद्र शासित क्षेत्रों की ओर से कोविड-19 की खबरें दिए जाने में बड़ी असमानता है. बिहार का भी हाल इसमें अच्छा नहीं है, हालांकि कर्नाटक के स्थित सबसे बेहतर बताई गई है.

डाटा रिपोर्टिंग के सूचकांक के अनुसार कोविड-19 की सबसे अच्छी रिपोर्टिंग कर्नाटक‌ सरकार कर रही है.‌ बिहार उत्तर प्रदेश सबसे खराब स्तर पर रहे हैं. इस स्टडी की अभी समीक्षा नहीं हुई है इसे एक प्री‌ प्रिंट के तौर पर 21 जुलाई को मेडऑर में छापा गया है.

रिसर्चर ने राज्यों में डाटा की उपलब्धता, पहुंच, डिटेल्स और निजिता के हिसाब से श्रेणी बध्य करते हुए अध्ययन किया है. इस अध्ययन में 19 मई से 1 जून के बीच 2 हफ्तों में, वन 30 राज्यों के कोविड-19 डाटा रिपोर्टिंग स्कोर का हिसाब किताब लगाया गया है.

सीडीआरएस की रेंज जीरो यानी न्यूनतम से एक यानी अधिकतम तक है. सीडीआरएस में अंतर था जो कर्नाटक में 0.61 अच्छा और बिहार उत्तर प्रदेश में 0.0 था. कुल मिलाकर भारत में कोविड-19 की रिपोर्टिंग की क्वालिटी केवल 0.6 थी जो पूरे देश में खराब रिपोर्टिंग दर्शाती है.

आपको बता दें की जिन प्रांतों ने 18 मई तक, 10 से कम पुष्ट मामलों रिपोर्ट किए थे उन्हें इस स्टडी से बाहर रखा गया है. हर प्रांत ने अपना पहला कि इस स्थिति के जाने से कम से कम 1 महीने पहले रिपोर्ट किया जिसका मतलब है उसके पास उच्च क्वालिटी का डाटा रिर्पोटिंग सिस्टम बनाने के लिए कम से कम 1 महीने का समय लग सकता है.

शोधकर्ताओं ने यह लिखा है कि इससे पता चलता है जिन राज्यों में मामले सबसे अधिक है. वहीं पर कोविड-19 डिटेल रूटिंग भी खराब है जिसकी वजह से महामारी की चुनौती और गहरी हो सकती है.

ये भी पढ़े-

लखनऊ: लॉकडाउन के दौरान बढ़े घरेलू हिंसा के मामले, साइबर क्राइम में भी इजाफा

कुशीनगर: शैलेन्द्र मणि त्रिपाठी बने केन्द्रीय संस्कृति मंत्रालय के लाइब्रेरी वोर्ड के सदस्य

बीईंग माइंडफुल पत्रिका से… इमारतों में, कला में, साहित्य में और जिंदगी में अनुपात होना चाहिए

 

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here