हिन्दुस्तान समाचार एजेंसी और प्रदेश टुडे चैनल में, छात्रों ने सीखें पत्रकारिता के गुण

In Hindustan News Agency and State Today Channel, students learn the qualities of journalism

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में फिल्म इंस्टीट्यूट ऑफ इमिट्स के छात्रों ने भ्रमण किया। देश की प्रतिष्ठित न्यूज़ एजेंसी हिंदुस्तान समाचार और टीवी चैनल प्रदेश टुडे के कार्यालय में भ्रमण कर ऑफिस कल्चर, रोजाना की कार्यविधियां, और संस्था से संबंधित जानकारी प्राप्त किया। इस दौरान छात्रों ने सवाल-जवाब भी किए गए।

हिंदुस्तान समाचार न्यूज एजेंसी के पत्रकार शक्ति सौरभ मिश्र ने छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कहा, की देश में पहली मल्टी भाषाओं में सेवा देने वाली हमारी न्यूज एजेंसी है। जो 12 भाषाओं में विभिन्न समाचार पत्रों, टीवी चैनलों को सेवा देती है। उर्दू समाचार की सेवा देने वाली यह हमारी पहली न्यूज़ एजेंसी है। इसकी स्थापना साल 1948 में दादा साहब आप्टे ने की थी। इस समय यह भारत की प्रमुख समाचार संस्था में से एक है।

हिंदुस्तान समाचार न्यूज़ एजेंसी हिंदी, मराठी, गुजराती, असमिया, ओड़िया, कन्नड़, बंगला सिंधी और नेपाली समेत कई भाषाओं में समाचार उपलब्ध कराती है। इसके साथ ही सौरव मिश्रा ने एक सवाल के जवाब में कहा – हिंदुस्तान समाचार न्यूज़ एजेंसी का संघ (आरएसएस) से कोई लेना देना नहीं है। यह संस्था देश की स्थानीय भाषाओं को जोड़ने का कार्य करती है।

भोपाल भ्रमण के दौरान प्रदेश टुडे चैनल का भी भ्रमण छात्रों ने किया। जहां पर छात्रों ने मीडिया के संस्थानों में रिपोर्टर की भूमिका को समझा। वहीं मीडिया में समय उपयोगिता पर भी चर्चा हुई। भ्रमण कार्यक्रम में फीमिट्स के शिक्षक डॉ वी जी वर्मा, उदित नारायण और छात्रों में ऋषि राज, अवनीश पांडे, आयुष श्रीवास्तव, प्रतीक, अनुभव सिंह, विकास द्विवेदी साथ रहे हैं।

लेखक- विकास धर द्विवेदी

ये भी पढ़े-

दिल्ली ने अरविंद केजरीवाल में क्या देखा, कि उसे फिर से सत्ता में बैठा दिया?

पाकिस्तान भीख मांगने की कगार पर पहुंचा, अंतरराष्ट्रीय संगठन करेगा ब्लैक लिस्ट

महात्मा गांधी के सत्य के प्रयोग: इस तरह सत्याग्रह शब्द की हुई थी उत्पत्ति

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here