स्वच्छता की अलख जगा रहे कोरोना योद्धा

Corona warriors fighting for cleanliness

पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस की चपेट में है, वहीं अब लोग साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान दे रहे। हलधरमऊ ब्लाक के अंतर्गत राजपुर ग्राम पंचायत निवासी संतोष द्विवेदी ने इसी तरह का एक सामाजिक कार्य करने बीड़ा उठाया। अपने घर के आस-पास साफ सफाई करके वो स्वच्छता का संदेश दे रहें हैं। उनका मानना है, कि स्वच्छ समाज से ही स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकता हैं। परिवार के सदस्यों के साथ ग्राम पंचायत वासियों ने भी उनका उत्साहवर्धन किया।

जिला मुख्यालय से 21 किलोमीटर दूर गांव में अपने घर के आस पास उनसे संक्रमण में गंदगी देखी ना गई। उन्होंने फावड़ा, कुदाल, तस्ला उठाया और निकल पड़े गंदगी साफ करने। सड़क के किनारे उपजे घास के साथ नाली की भी हजामत की। उनके साथ में उनकी पत्नी सुमन देवी ने भी उनका हाथ बटाया। और उनकी मदद की। ग्राम पंचायत वासियों को भी इससे प्रेरणा मिली कि अपने घर के आस-पास साफ-सफाई उतना ही जरूरी है, जितना अपने घर में। लोगों ने उनकी सराहना भी की।

कोरोना योद्धा संतोष द्विवेदी ने कहा, की अगर हम सिर्फ अपने घर के आस-पास साफ- सफाई की जिम्मेदारी ले लें, तो पूरा भारत स्वच्छ हो जाएगा। अगर हम साफ़ सफाई की ओर ध्यान देंगे, तो कोरोनावायरस से जीत की ओर हमारा एक बढ़ता हुआ कदम होगा। इसके साथ ही उन्होंने देश वासियों से अपने घर के आस-पास साफ-सफ़ाई करने की अपील भी की है। ग्राम पंचायत के वरिष्ठ नागरिकों ने उनके इस कार्य के लिए सराहना की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here