केंद्र सरकार ने ड्रोन के जरिए रासायनिक छिड़काव करने की प्रक्रिया को किया अवैध घोषित

Central government declared the process of spraying chemical through drones illegal

मोदी सरकार ने ड्रोन का प्रयोग कर फसलों पर रासायनिक छिड़काव करने की प्रक्रिया को अवैध घोषित कर दिया है। यह फैसला ड्रोन द्वारा हवाई छिड़काव के बढ़ते उपयोग पर और पर्यावरण को होने वाले नुकसान के संदर्भ में एक कार्यकर्त्ता द्वारा दायर याचिका के संदर्भ में दिया गया है।

इससे पहले नवंबर 2019 में इस ओर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय इस बात पर प्रकाश डाला था, की कृषि-रासायनिक छिड़काव के लिये ड्रोन का उपयोग बढ़ गया है और इससे भविष्य में बहुत सारी पर्यावरणीय समस्या पैदा हो रही है। इन पर लगाम लगाना सरकार की जवाबदेही बनती है, की हवा में हानिकारक तत्व न पहुंचे।

सुप्रीम कोर्ट याचिकाकर्त्ता ने कहा कि केरल के कासरगोड में 25 वर्ष से अधिक समय से एंडोसल्फान नामक रसायन के ड्रोन द्वारा हवाई छिड़काव के वजह से हवा में जहर घुल रहा है। किसानों या अन्य स्प्रेयर द्वारा प्रतिकूल मौसम और हवा की स्थिति को ध्यान में रखे बिना तथा सुरक्षा सावधानियों पालन नहीं करने की वजह से यह समस्या विकट रूप ले रही थी।

ये भी पढ़े –

पांचवे खजुराहो इंटरनेशनल फ़िल्म फेस्टिवल में चम्बल की धूम

Kajal Raghwani Sexy Photo Video: भोजपुरी एक्ट्रेस काजल राघवानी ने शेयर की सेक्सी फोटो, देखे हॉटनेस वीडियो

Manisha koirala Sexy Video: मनीषा कोइराला के सेक्सी वीडियो और फोटेज देखकर हैरान रह गए फैंस

सोशल मीडिया पर लगातार Hindi News अपडेट पाने के लिए आप हमसें FacebookTwitterInstagram समेत You tube चैनल पर भी जुड़ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here